• Follow Us
  • Call Us+91-7905-227-832
  • Login

महाविद्यालय की अनुशासन व्यवस्था

सुरुचिपूर्ण पठन-पाठन एवं परिसर में शांतिपूर्ण वातावरण के सृजन हेतु महाविद्यालय में नियंता दृ मण्डल का गठन किया गया है । नियंता दृ मण्डल के निम्नलिखित निर्देशों का पालन करना प्रत्येक छात्र-छात्रा के लिए परम आवश्यक है
👉 प्रवेश के उपरांत छात्र-छात्राओं को चाहिए कि वह अपना परिचय दृ पत्र नियंता कार्यालय से प्राप्त कर लें तथा सदैव अपने पास सुरक्षित रखें एवं सक्षम अधिकारी द्वारा मांगने पर उसे तुरंत प्रस्तुत करें ।
👉 महाविद्यालय के गेट के भीतर किसी प्रकार का वाहन जैसे साइकिल, स्कूटर,मोटर साइकिल, जीप,कार,आदि का प्रवेश पूर्णतया वर्जित है । छात्र अपना वाहन गेट के बाहर निर्धारित वाहन दृ स्टैण्ड पर ही खड़ा करेंगे ।
👉 बाहरी व्यक्तियों को अपने साथ लाना छात्र दृ छात्राओं के लिए अनुशासनहीनता माना जाएगा तथा महाविद्यालय परिसर में किसी भी प्रकार का वैध ध् अवैध असलहा लाना पूर्णतया वर्जित है ।
👉 छात्रों के हित में यह आवश्यक है कि शांतिपूर्ण शैक्षिक वातावरण के सृजन की जिम्मेदारी वे स्वयं वहन करें । जब कक्षाएं चल रही हों तो बरामदे में शोर कदापि न करें, इससे पठन दृ पाठन बाधित होता है । पठन दृ पाठन में व्यवधान करने पर छात्र दृ छात्रा के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी ।
👉 महाविद्यालय परिसर में, गेट पर अथवा ब्लैकबोर्ड पर किसी भी तरह का पोस्टर ध् बैनर लगाना अथवा परिसर के कमरों, दीवालों, सीढ़ियों, पर पान या गुटखा खाकर थूकना तथा गंदगी फैलाना, दीवालों को लिखकर गंदा करना निंदनीय तथा दण्डनीय है । यदि किसी छात्र के विरुद्ध शिकायत पाई जाती है तो कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी ।
👉 छात्र दृ छात्राओं से अपेक्षा की जाती है कि अवकाश के क्षणों में वे वाचनालय में जाएं तथा वहाँ पर शांतिपूर्वक बैठकर पत्र दृ पत्रिकाओं का मौन वाचन करें । किसी भी दशा में अनावश्यक रूप से इधर दृ उधर फालतू घूमना सख्त मना है । दोषी पाए जाने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी ।
👉 छात्र दृ छात्राओं को चाहिए कि फर्नीचर, पत्र दृ पत्रिकाएं, अन्य उपकरण आदि जिनका प्रयोग वह स्वयं करते हैं । उसे किसी भी प्रकार की हानि न पहुंचाएं ।
👉 किसी भी प्राध्यापक, अधिकारी, अथवा कर्मचारी के साथ अभद्र व्यवहार करना अनुशासनहीनता मानी जाएगी । यदि किसी भी छात्र की कोई अपनी समस्या है तो वह पृथक रूप से संबंधित कर्मचारी अथवा अधिकारी से संपर्क कर उसका समाधान कर लें ।
👉 छात्राओं के वाचनालय कक्ष के सामने अनावश्यक चहलकदमी दण्डनीय है ।
👉 महाविद्यालय परिसर में विद्यार्थियों के लिए मोबाईल रखना सर्वथा वर्जित है । यदि कोई छात्र दृ छात्रा परिसर में मोबाईल पकड़ गया तो उसके विरुद्ध तत्काल दण्डात्मक कार्यवाही की जाएगी ।
👉 पान मसाला ध् गुटखा का प्रयोग महाविद्यालय परिसर में पूर्णतया वर्जित है, यदि कोई छात्र ध् छात्रा इसका प्रयोग करते हुए पकड़ा जाता ध् जाती है तो उसके विरुद्ध अविलंब अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी ।
👉 परिसर के अंदर पेड़ दृ पौधों एवं फूल दृ पत्तियों को छूना ध् तोड़ना पूर्णतया वर्जित है । ऐसा कृत्य दण्डनीय माना जाएगा ।
 

परिचय-पत्र

महाविद्यालय में प्रवेश लेने वाले प्रत्येक छात्र दृ छात्रा को प्रवेश दृ पत्र निर्गत किया जाएगा । प्रवेश शुल्क की रसीद प्राप्ति हेतु बनवाना अनिवार्य है ।
परिचय दृ पत्र खो जाने पर 50 रुपया शुल्क जमा करके परिचय दृ पत्र की द्वितीय प्रति की प्राप्ति संभव होगी । अगली कक्षा में प्रवेश लेने के उपरांत छात्र दृ छात्रा को नवीन परिचय दृ पत्र लेना होगा ।